नेपाल के युवा नेताओं और विजय जोली के बीच बैठक

 

नेपाली कांग्रेस के करीबी नेपाल विद्यार्थी संघ के केंद्रीय सदस्य पूजन गंधर्व, पूर्व केंद्रीय सदस्य तारक केसी और नेपाली कांग्रेस के युवा नेता नरेश रिजाल और भारतीय जनता पार्टी के प्रभावशाली नेता, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और पूर्व विधायक श्री विजय जॉली के बीच दिल्ली में एक बैठक हुई।

मुलाकात के दौरान दोनों देशों नेपाल और भारत के राजनीतिक,शैक्षिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। साथ ही, वैश्विक बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धी  शैक्षिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ऐसी योजनाएं तैयार करने की आवश्यकता पर भी बातचीत हुई जो नेपाल और भारत के युवाओं/छात्रों को प्रौद्योगिकी और उद्यमिता से जोड़ सकें।

 भारतीय राजनीति में खासा प्रभाव रखने वाले जोली उन नेताओं में से एक हैं जिनकी रुचि नेपाल और नेपाली राजनीति में समान है।  उस बैठक में नेता जोली ने यह भी वादा किया कि वो नेपाल त्रिभुवन विश्वविद्यालय का दौरा करना चाहेंगे और अगर नेपाली छात्र कोई उत्कृष्ट कार्यक्रम आयोजित करेंगे तो वह आएंगे।

 नेविसंघ के नेता गंधर्व ने बताया कि उन्हें निकट भविष्य में नेविसंघ द्वारा आयोजित वैश्विक छात्र महोत्सव में आमंत्रित किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण बैठक ने नेपाल और भारत के युवाओं के बीच सहयोग और विश्वसनीयता को बढ़ाने का माध्यम बनाया। नेता जोली और उनके साथी नेताओं के प्रयासों से यह बैठक युवाओं के बीच विचार-विमर्श और सहयोग को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। इस तरह के संवाद के माध्यम से, समर्थन और समझदारी का संदेश भी दे रहे हैं, जो दोनों देशों के युवाओं के बीच साझा किए जा रहे हैं।

यह बैठक एक महत्वपूर्ण कदम है जो नेपाल और भारत के युवाओं के बीच संबंधों को मजबूत करने और साझा संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में है। यह बैठक तो सिर्फ नेतृत्व की दोनों देशों के बीच मित्रता को बढ़ावा देगा, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए नई दिशाएं भी स्थापित करेगा। जोली जी के वचनों के साथ, यह बैठक नेपाली और भारतीय युवाओं के बीच समर्थन और आत्म-विश्वास की भावना को बढ़ाएगा। इससे उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए साहस और प्रेरणा मिलेगी।

इस बैठक के माध्यम से, हम सबको यह याद दिलाया गया है कि सहयोग और समझदारी केवल अद्वितीय और विभिन्न संस्कृतियों के बीच सम्भव है। यह बैठक नेपाल और भारत के युवाओं के बीच सहयोग और एकता की भावना को बढ़ाएगा और एक नया चरम स्तर स्थापित करेगा जो दोनों देशों के भविष्य के लिए आशा की जा सकती है। इस बैठक के माध्यम से, हम सबको यह याद दिलाया गया है कि सहयोग और समझदारी केवल अद्वितीय और विभिन्न संस्कृतियों के बीच सम्भव है। यह बैठक नेपाल और भारत के युवाओं के बीच सहयोग और एकता की भावना को बढ़ाएगा और एक नया चरम स्तर स्थापित करेगा जो दोनों देशों के भविष्य के लिए आशा की जा सकती है।

यह बैठक एक उज्जल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो दोनों देशों के युवाओं को संयुक्त रूप से अपने सपनों की प्राप्ति के लिए काम करने के लिए प्रेरित करेगा। साथ ही, इससे नेपाल और भारत के बीच सहयोग और समरसता को मजबूत किया जाएगा, जो दोनों देशों के लिए साझा विकास और प्रगति की मार्गदर्शक होगी। इस बैठक का परिणाम होने पर, नेपाल और भारत के युवाओं में अधिक साझेदारी, समरसता और समझौता की भावना विकसित होगी, जिससे दोनों देशों के बीच सहयोग और समझदारी के लिए एक मजबूत नींव रखी जा सकेगी। इस तरह के सांस्कृतिक एवं राजनीतिक संबंध बढ़ावा देने से दोनों देशों के लिए आगामी समय में बेहतर और स्थिर संबंधों की उम्मीद है।

इस प्रकार, नेपाल और भारत के युवाओं के बीच इस बैठक के माध्यम से निकलने वाली साझेदारी और समझौता हमें आशा देता है कि दोनों देशों के बीच एक नया युग आने वाला है, जिसमें सहयोग, समरसता और समानता की भावना बढ़ावा मिलेगा। इस प्रकार के सामर्थ्य और सहयोग के माध्यम से, हम सभी मिलकर एक उत्तम भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं, जो हमें एक और बेहतर विश्व की दिशा में आगे बढ़ा सकता है। इस साझेदारी के माध्यम से, हम दोनों देशों के बीच नए संबंधों और अवसरों की निर्माण कर सकते हैं, जो आम लोगों के लाभ और समृद्धि के लिए होगा। नेपाल और भारत के युवाओं के बीच सहयोग और आत्मनिर्भरता की यह नई दिशा हमें सामूहिक रूप से एक उत्तम भविष्य की ओर ले जा सकती है।

 

 


Post a Comment

Previous Post Next Post