बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध कला निर्देशक हरि प्रसाद पोखरेल

 

Reporter by -Priya Magarrati 

हरि प्रसाद पोखरेल बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध कला निर्देशक हैं जिन्होंने कई सफल फिल्मों पर काम किया है और हिंदी फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । वह अपनी रचनात्मकता और अपने काम में विस्तार पर ध्यान देने के लिए जाने जाते हैं, जिसने उन्हें बॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशकों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा दिलाई है । 

 पोखरेल कला और डिजाइन के जुनून के साथ बड़े हुए । वह फिल्म उद्योग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए । उन्होंने एक सहायक कला निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया और एक स्वतंत्र कला निर्देशक के रूप में अपना पहला ब्रेक पाने से पहले उन्होंने कई फिल्मों में काम किया । 

हरि प्रसाद पोखरेल की पिताजी काफी समय से दिल्ली में गवर्नमेंट सर्विस वर्क करते थे । अभी फिलहाल वो रिटायर हो गए हैं और पेंशन मिलता है l हरि प्रसाद पोखरेल की जर्नी यही से सुरु होती है । बचपन उसका दिल्ली में बीती । पढ़ाई सबकुछ दिल्ली से हुए है l हरि ने स्टडी 2004- 2008 मे हिन्दू कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से- 2014 मे राष्ट्रिय संस्कृत संस्थान से एमए ड्रामा एंड ड्रामाटिक्स थिएटर आर्ट्स जेनेरल और 2014- 2018 मे रविन्द्र भारती यूनिवर्सिटी से पीएचडी ड्रामा एंड ड्रामाटिक्स थिएटर आर्ट्स जेनेरल किया है । कॉलेज के टाइम जीतना भी फंक्शन होता था सब में पार्टिसिपेट भी करते थे । एक दिन कॉलेज मे फिल्म के ऑडिशन होता है और हरी सेलेक्ट होता है जिस मूवी के लिए सेलेक्ट हुए उसका डायरेक्टर थे अभी का जानेमाने फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा । इसी फिल्म के साथ 2006 से फिल्म मे अपना करियर मे कदम रखा था हरी ने । 

उसके बाद ओए लकी लकी ओए, बॉडीगार्ड, रॉकस्टार के अलावा करीबन 100 मूवी मे कला निर्देशक, फाइव स्टार क्याड्बरी चकलेट TVC की वीडियो एडवरटाइजिंग की डायरेक्शन, फ्लिपकार्ट, अमेजन, टाटा जेट की एडवरटाइजिंग, गाडी की एडवरटाइजिंग मे भी अपना डायरेक्शन की कला देखा चुके है l और एक्स्ट्रा अचीवमेंट के बात करे तो हरि नेशनल टीम के मर्सल आर्ट उसु प्लेयर भी थे और ब्लैक बेल्ट होल्डर भी है । 

 उनकी टैलेंट इतना मे सीमित नही होता है अब वो जल्दी अपनी खुद की कंपनी( पोखरेल इनिशिएटिव प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड) से पंजाबी फिल्म ले के आनेवाले है ।ये फिल्म के प्रोड्यूसर एक हरी प्रसाद पोखेरल होंगे और दूसरा पंजाब के पॉपुलर कलाकर गिप्पी ग्रेवाल होंगे । 

फिल्म का बजेट 6 करोड होगी और पूरा फिल्म की शूटिंग यूके की इंग्लैंड मे होगी l लोकेशन फिक्स हो चूका है, कुछ कुछ काम बाकी है वो पूरा करने मे लगी है । और साइड मे बिजनेस भी करते है । हरी प्रसाद के ये सारा वर्क एक्सपीरियंस के कारण उनको दादा साहेब फाल्के अवार्ड चार बार मिलचुका है ।बॉलीवुड में अपने काम के अलावा, पोखरेल ने कई अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं पर भी काम किया है । इन परियोजनाओं पर उनके काम ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में मदद की है और उन्हें एक उच्च कुशल कला निर्देशक के रूप में स्थापित किया है ।  

अपनी सफलता के बावजूद पोखरेल विनम्र और जमीन से जुड़े हुए हैं । वह अपने व्यावसायिकता, समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं, जिसने उन्हें फिल्म उद्योग में अपने सहयोगियों और साथियों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है । वह हमेशा अपने शिल्प को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में रहता है । 

अपनी सफलता के बावजूद पोखरेल विनम्र और जमीन से जुड़े हुए हैं । वह अपने व्यावसायिकता, समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं, जिसने उन्हें फिल्म उद्योग में अपने सहयोगियों और साथियों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है । वह हमेशा अपने शिल्प को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में रहता है और वक्र से आगे रहने के लिए लगातार नई तकनीकों और तकनीकों को सीख रहा है । 


अंत में, हरि प्रसाद पोखरेल बॉलीवुड में सबसे प्रतिभाशाली और सम्मानित कला निर्देशकों में से एक हैं । देखने में आश्चर्यजनक और यथार्थवादी सेट बनाने की उनकी क्षमता ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । वह एक सच्चे कलाकार हैं जो अपने काम के प्रति जुनूनी हैं और हमेशा अपने शिल्प की सीमाओं को आगे बढ़ाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं । हम केवल आने वाले वर्षों में उनके और अद्भुत काम देखने की उम्मीद कर सकते हैं। 


Post a Comment

Previous Post Next Post